Thursday 13 August 2015

व्यापमं से भी बड़ा है DMAT घोटाला, CBI ने किया जांच से इनकार

नई दिल्ली (13 अगस्त): सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि मध्यप्रदेश का डीमैट (DMAT) घोटाला व्यापमं घोटाले से भी बड़ा है। सीबीआई ने कोर्ट में हलफनामा पेश कर कहा कि उसके पास पर्याप्त संसाधन नहीं हैं, इसलिए वह इस घोटाले की जांच नहीं कर सकती।
बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में व्यापमं मामले के व्हिसल ब्लोअर डॉ. आनंद राय और आशीष चतुर्वेदी की याचिका पर सुनवाई के दौरान सीबीआई ने यह हलफनामा पेश किया। सीबीआई की तरह से कहा गया कि स्टाफ बढ़ाए बगैर डीमेट घोटाले की जांच करना उसके लिए संभव नहीं होगा। अपने हलफनामे में सीबीआई ने याचिका में जुड़े तथ्यों को ही आधार बनाया। सीबीआई ने कोर्ट को बताया कि याचिका के मुताबिक डीमेट में 2009 से गड़बड़ियां हुई हैं। इस दौरान हजारों ने इस परीक्षा के माध्यम से प्रायवेट डेंटल और मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लिया है। ऐसे में जांच का दायरा काफी बड़ा होगा और इस लिहाज से उसके पास अमला उपलब्ध नहीं है।
सीबीआई ने कोर्ट को बताया कि वह पहले ही व्यापमं घोटाले की जांच कर रही है. इस घोटाले से जुड़े 210 से ज्यादा आपराधिक मामले की जांच उसके हाथों में है. सीबीआई ने बताया कि व्यापमं और चिट फंड से जुड़े मामलों की जांच की वजह से वह पहले से ही काम के बोझ के तले दबी हुई है।
अब सुप्रीम कोर्ट में अगली सुनवाई 14 अगस्त को होगी।

0 comments:

Post a Comment